Current Affairs 2019 in Hindi | 31 October 2019 | Daily Current Affairs | All State Level Exams - Bipin Web Academy

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, 30 October 2019

Current Affairs 2019 in Hindi | 31 October 2019 | Daily Current Affairs | All State Level Exams

1. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ उच्च स्तरीय रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना की है?
a. फ्रांस
b. सऊदी अरब
c. जॉर्डन
d. कुवैत

2. उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू द्वारा हाल ही संसदीय सुधार हेतु कितने सूत्रीय चार्टर पेश किया गया?
a. 15
b. 18
c. 21
d. 28

3. हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) द्वारा जारी विश्व के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीईओ की 2019 की सूची में भारतीय मूल के कितने सीईओ शामिल हैं?
a. पांच
b. चार
c. तीन
d. दो

4. बांग्लादेश के किस क्रिकेटर पर हाल ही में आईसीसी द्वारा दो साल का बैन लगा दिया गया है?
a. शाकिब अल हसन
b. मशरफे मुर्तज़ा
c. सब्बीर रहमान
d. मुस्ताफिजुर रहमान

5. कश्मीरी सेब उत्पादकों की मदद के लिये किस राज्य की शीर्ष सहकारी संस्था बिस्कोमान ने राज्य में कम मूल्य पर कश्मीरी सेब के विक्रय की पहल की है?
a. गुजरात
b. हरियाणा
c. राजस्थान
d. बिहार

6. स्ट्रीट क्राइम पर लगाम लगाने के उद्देश्य से किस नाम से आरंभ की गई दिल्ली पुलिस की पहल में 15 और नई वैन शामिल की गई हैं?
a. प्रखर
b. जागरुक
c. अटल
d. रक्षक

7. निम्नलिखित में से किस स्थान पर 31 अक्टूबर से ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ पर्व का आयोजन किया जा रहा है?
a. पुणे
b. दिल्ली
c. चंडीगढ़
d. मुंबई

8. भारत के सीमावर्ती राज्यों के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के लिये किस देश द्वारा मणिपुर में नदी पर नये पुल के निर्माण की घोषणा की गई है?
a. बांग्लादेश
b. चीन
c. म्यांमार
d. भूटान

9. किस भारतीय एयरलाइन्स ने अपने एक विमान के टेल पर सिख धर्म का प्रतीक चिन्ह ‘एक ओंकार’ बनाया है?
a. इंडिगो एयरलाइन्स
b. स्पाइस जेट
c. गो एयर
d. एयर इंडिया

10. किस देश में वॉट्सऐप, फेसबुक पर मेसेज और कॉल करने के लिए टैक्स लगाने का ऐलान किया गया था जिसके विरोध में हुए प्रदर्शनों के चलते वहां के प्रधानमंत्री को इस्तीफ़ा देना पड़ा?
a. दक्षिण अफ्रीका
b. स्पेन
c. लेबनान
d. मेक्सिको


उत्तर:

1. b. सऊदी अरब
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के मध्य उच्च स्तरीय रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये गये. प्रत्येक दो साल के अंतराल में इस परिषद की बैठक आयोजित की जाएगी. इस परिषद के माध्यम से सभी प्रकार के आतंकवाद और द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी.

2. a. 15 सूत्रीय
उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने संसद के कामकाज में सुधार के लिए 15 सूत्रीय चार्टर पेश किया. इसके अनुसार कोरम की कमी के मुद्दों को दूर करने के लिए राजनीतिक दलों को सदस्यों की कम से कम 50% उपस्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए. इसके अलावा इस चार्टर के मुख्य बिन्दुओं में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले सदस्यों की नियुक्ति में कमी लाने के उपायों पर चर्चा करना भी शामिल है.

3. c. तीन
इस सूची में कुल 100 सीईओ शामिल हैं जिसमें भारतीय मूल के तीन सीईओ शामिल हैं. छठवें स्थान के साथ एडोबी के शांतनु नारायण भारतीय मूल के सीईओ में सबसे ऊपर हैं. मास्टर कार्ड के सीईओ अजय बंगा को सातवां और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला नौवें स्थान पर हैं. अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी एनवीडिया के सीईओ जेनसेन हुआंग सूची में पहले स्थान पर हैं.

4. a. शाकिब अल हसन
विश्व के नंबर वन ऑलराउंडर बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने दो वर्ष का प्रतिबन्ध लगा दिया है. शाकिब द्वारा आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के तीन आरोपों को स्वीकार कर लेने के बाद उनके खिलाफ ये कार्रवाई की गई. अब वे 29 अक्टूबर 2020 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकेंगे.

5. d. बिहार
कश्मीरी सेब उत्पादकों की मदद के लिये बिहार की शीर्ष सहकारी संस्था बिस्कोमान ने बिहार में बाज़ार से कम मूल्य पर कश्मीरी सेब के विक्रय की पहल की है. बिस्कोमान स्पेशल मार्केट इंटरवेंशन प्राइस स्कीम के तहत किसानों से सेब खरीदेगी. नेफेड ने बिहार में सेबों के विक्रय हेतु बिस्कोमान को अपनी नोडल एजेंसी बनाया है.

6. a. प्रखर
दिल्ली पुलिस द्वारा पहले 15 प्रखर वैन लॉन्च की गई थीं और आज इसकी संख्या में बढ़ोतरी करते हुए इसमें 15 और नई वैनों को शामिल किया गया है. दिल्ली पुलिस ने सभी 15 प्रखर वैन्स में महिला स्टाफ को भी तैनात किया है. इन पुलिसकर्मियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है, जो किसी भी हालात से निपटने के लिए सक्षम हैं. इन्हें उन इलाकों में चलाया जा रहा है, जहां स्ट्रीट क्राइम की घटनाएं सबसे ज्यादा होती हैं.

7. b. दिल्ली
दिल्ली स्थित इंडिया गेट के समीप ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत पर्व’ का आयोजन किया जा रहा है. यह पर्व केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा आयोजित किया जा रहा है जिसमें 25 क्षेत्रों के 2375 प्रतिभागी भाग लेंगे. हर क्षेत्र से 81 -81 छात्र, आठ शिक्षक, दो संगीत शिक्षक और चार कला शिक्षक भाग लेंगे. इस तरह प्रत्येक क्षेत्र से 95 -95 प्रतिभागी शामिल होंगे. इस पर्व में साहित्य, भाषा तथा संगीत कला का संगम मुख्य आकर्षण होंगे.

8. c. म्यांमार
म्यांमार द्वारा भारत के मणिपुर की सीमा पर स्थित नदी पर नया पुल बनाने की योजना बनाई गई है. मानसॉन्ग नामक इस पुल का निर्माण कार्य दिसंबर में शुरू होगा. इस पुल को मौजूदा झूलते हुए पुल से सटे तिदिम और रीड सीमावर्ती शहरों के निकट बनाया जाएगा. यह 557 फुट लंबा और 30 फुट चौड़ा कंक्रीट का दो लेन वाला पुल होगा. यह परियोजना तीन वर्ष में पूरी होने की उम्मीद है.

9. d. एयर इंडिया
अमृतसर से लंदन के बीच उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की पहली विमान सेवा पर सिख धर्म के प्रतीक चिन्ह ‘एक ओंकार’ को उकेरा गया है. इस 256 सीटर ड्रिमलाइनर विमान में यात्रियों के लिए विशेष सुविधा दी गई है. यह विमान सप्ताह में तीन दिन अमृतसर से लंदन के बीच उड़ान भरेगा. एक ओंकार का अर्थ होता है, ईश्वर एक है.

10. c. लेबनान
लेबनान में वॉट्सऐप, फेसबुक मेसेंजर पर मेसेज और कॉलिंग पर टैक्स लगाने का विरोध इतना बढ़ा कि पीएम साद हरीरी को इस्तीफा देना पड़ा है. सरकार ने 17 अक्टूबर को वॉट्सऐप, फेसबुक मेसेंजर पर मेसेज और कॉल करने के लिए टैक्स लगाने का ऐलान किया था, तब से ही देश में विरोध प्रदर्शन तेज हो गए थे. सरकार ने इस टैक्स के पीछे तर्क दिया था कि इससे आर्थिक संकट में घिरे देश की आमदनी बढ़ेगी.

Post Top Ad

Responsive Ads Here